प्रेग्नेंसी में ये एक चीज खाएंगे तो गारंटी बच्चा स्मार्ट होगा.. Only Eat This for Smart Baby in Pregnancy


अगर आप प्रेग्नेंट हैं और अपने बच्चे स्वास्थ्य को  लेकर चिंतित रहती हैं तो अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि हाल में हुए एक शोध के मुताबिक अंडा हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करने का सबसे अच्छा फूड है और अगर इसे प्रेग्नेंट वुमन  अपनी डाइट में शामिल करें तो बच्चा सुंदर और स्मार्ट होता है.

यूरोपियन फूड सेफ्टी अथोरिटी का मानना है कि कोलीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है और अगर गर्भवती महिलाएं इसे अपनी डाइट में लें तो बच्चे का दिमाग, स्पाइनल कॉड और सीखने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दौरान दूसरे महीने से अगर कोलीन का सेवन शुरू कर दिया जाए तो बच्चे की याद्दाशत और सीखने की क्षमता बढ़ती है.

 आइए जानें, प्रेग्नेंसी में अंडा खाने से और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं...

1. प्रोटीन का खजाना
अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो गर्भावस्था के दौरान लिया जाना बहुत आवश्यक है. गर्भ में पल रहे बच्चे की हर कोशिका प्रोटीन से बनती है. ऐसे में गर्भवती महिला अगर अंडे खाती है तो भ्रूण का विकास बेहतर तरीके से होता है.

2. दिमागी विकास के लिए
अंडे में 12 विटामिनों का पैकेज होता है और साथ ही कई तरह के लवण भी होते हैं. इसमें मौजूद choline और ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चे के संपूर्ण विकास को बढ़ावा देते हैं. इसके सेवन से बच्चे को मानसिक बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है और उसका दिमागी विकास भी होता है.

3. कोलेस्ट्रॉल का सोर्स
अगर गर्भवती महिला का ब्लड कोलेस्ट्रॉल स्तर सामान्य है तो वह दिन में एक या दो अंडा खा सकती है. अंडे में कुछ मात्रा में सैचुरेटेड फैट भी होता है. अगर महिला का कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक है तो उसे जर्दी वाला (पीला हिस्सा) भाग नहीं खाना चाहिए.

4. कैलोरी का माध्यम
एक गर्भवती महिला को एक दिन में दो सौ से 300 तक एडिशनल कैलोरी लेनी चाहिए. इससे उसे और बच्चे, दोनों को पोषण मिलता है. अंडे में करीब 70 कैलोरी होती है जो मां और बच्चे दोनों को एनर्जी देती है.
***