ब्रेकफास्ट में पोहा खाने के चमत्कारी लाभ

पोहा में भरपूर मात्रा में आयरन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। साथ ही इसे आसानी से पचाया जा सकता हैं। लेकिन आप ये बात जानते है कि पोहा हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं। इसका सेवन करने से हमें कई लाभ मिलते है।

अगर आप इसका सेवन ब्रेकफास्ट के समय करेगे। तो इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता हैं। जानिए इसका सेवन करने के फायदो के बारें में।

एनीमिया से दिलाएं निजात
पोहा में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता हैं। जिससे कि शरीर को आयरन और कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है। जिसके कारण शरीर में हीमोग्लोबिन और इम्यूनिटी बढती हैं। अगर किसी बच्चे को मां का दूध छुड़वाना है, तो उसे नरम पोहा खिलाना शुरु कर सकते हैं। इससे उसे पोषण भी मिलेगा।

भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व
पोहा में अधिक मात्रा में सब्जियां इस्तेमाल की जाती है। जिसके कारण इसमें भरपूर मात्रा में खनिज, विटामिन और फाइबर पाया जाता हैं। अगर आप इसमें सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा आदि मिला देते है, तो इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीनभी प्राप्त हो जाती है।

अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट
पोहे में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जिसका सेवन करने से आपके शरीर को ऊर्जा और कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी।

कम मात्रा में होता है ग्‍लूटेन
अगर किसी चीज में अधिक मात्रा में ग्लूटेन होगा और उसका सेवन करने से आपको पेट संबंधी कई समस्याएं हो सती हैं। इसलिए इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें बहुत ही कम मात्रा में ग्‍लूटेन होता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
अगर आपके घर में कोई डायबिटीज का मरीज है, तो उसे पोहा खाने को दे। इससे कम भूख लगती हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता हैं। इसके साथ ही आप जंक फूड और मीठे खाने से बच सकते हैं।

अधिक मात्रा में कैलोरी
पोहा में अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं। आमतौर पर यह कई तरह से बनता है। जिसमें निम्न प्रकार से कैलोरी होती हैं।
वेजिटेबल पोहा- 244 किलो कैलोरी
मूंगफली पोहा- 589 किलो कैलोरी
***