Jai Mata Di!

Recent Posts

फटे दूध के पानी के चमत्कारिक उपयोग

आप जानते है कि फटा हुआ दूध से जो पानी निकलता है वो कुकिंग करते समय कई जगह यूज कर सकते है। हां जी अब आप सोच रहे होगे कि यह कैसे संभव है वो तो बेकार का पानी होता है, लेकिन हम आपको बता दे कि वो आपके कई रेसिपी को टेस्टी बना सकती है। जानिए आप इस पानी को कैसे यूज में ला सकते है।

अगर आप सब्जी बना रहे है और इसमें टमाटर, इमली या फिर दही डाल दिा है, लेकिन यह बहुत ही ज्यादा खट्ट हो गया है और आप चाहते है कि यह कम हो जाए तो फटे दूध का पानी इसे कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सब्जी के ग्रेवी में इसके पानी को डालकर पकाएं। इससे खटास कम हो जाएगी।

अगर आप चाहते है कि आप जो रोटी बना रहे है वो मुलायम होने के साथ-साथ पौष्टिक बने तो फटे दूध का पानी आटा गूथते समय इस्तेमाल करें। इससे आपकी रोटी अच्छी बनेगी। इसी के साथ अगर आप थपेला या फिर किसी और रेसिपी के लिए आटा गूथ रहे है तो यह इसका इस्तेमाल करें।

अगर आप सूप बना रहे है, लेकिन सूप बनाते समय स्टॉक या फिर पानी के जगह फटे दूध के पानी का इस्तेमाल करें। इसके यूज से सूप का स्वाद बेहतर हो जाएगा।

फटे हुए दूध का पानी आप जूस बनाते समय भी कर सकते है। इसके लिए जूस बनाते समय पानी के जगह इसका इस्तेमाल करें।

अगर आप चावल, सब्जी या फिर पास्ता पका रहे है तो इसके पानी को पकाते समय इस्तेमाल करें। इससे इसका टेस्ट ही बदल जाएगा।

अगर आप उपमा बनाने जा रहे है और चाहते है कि इसका स्वाद कुछ ज्यादा ही अच्छा हो तो इसमें टमाटर और दही क जगह फटे दूध का पानी इस्तेमाल करें।
***