Jai Mata Di!

Recent Posts

पूजा की सुपारी बदल देगी आपकी किस्मत,अब आपको अमीर होने से कोई नहीं रोक पायेगा

यूँ तो सुपारी पान चबाने के लिए तो प्रयोग होती है लेकिन हिन्दू समाज में लक्ष्मी-गणेश की पूजा में भी सुपारी का काफी ज्यादा महत्व है, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने की सुपारी और पूजा करने की सुपारी में बहुत अंतर होता है।

पूजा के लिए जो सुपारी प्रयोग की जाती है वह पूरी तरह से अखंडित होती है। उस सुपारी का आकार अपेक्षाकृत छोटा होता है। यह पान गुटके वाली सुपारी से अलग होती है। हालाँकि दोनों ही सुपारी के अपने अलग-अलग महत्व होते हैं। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार देवी देवताओं को भोग में सुपारी चढ़ाये जाने पर वह बहुत प्रसन्न होते हैं।

सुपारी खाने वाले अकसर पान के पत्ते पर थोड़ा-सा चूना लगाकर, उसमें सुपारी को लपेटकर खाते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे सुपारी के कुछ अचूक उपाय जिन्हें आजमाकर आप धनवान बन सकते हैं।

ऐसा माना जाता है कि अगर आपका कोई काम रुका है तो आप एक सुपारी और एक लौंग के माध्यम से अपने रुके हुए काम को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि जब आप काम पर जाएं तो एक सुपारी और एक लौंग अपने पास रख लें। एक लौंग को अपने मुंह में रखें और उसे चूसते हुए भगवान श्री गणेश का ध्यान एवं जप करें। काम से लौटने के बाद जब आप घर पहुंचे तो साथ ले गयी सुपारी को अर्चा विग्रह पर फिर रख दे। ऐसी क्रिया अपनाकर आप पाएंगे कि आपके काम कुछ दिनों में बनने लगेंगे।

खास बात यह है कि पूजा की सुपारी पर जनेऊ भी चढ़ाया जाता है, अखंडित सुपारी को गौरी गणेश का रूप माना जाता है। इस सुपारी को तिजोरी में रखने पर घर में लक्ष्मी स्थायी रूप से निवास करने लगती हैं और इससे सौभाग्य आने लगता है। अच्छी बात यह है कि पूजा में इस्तेमाल की गयी सुपारी को तिजोरी में रखना भी लाभदायक होता है। सुपारी को धागे में लपेटें और अक्षत, कुमकुम लगाकर पूजा जरूर कर लें। पूजा करके तिजोरी में रखी गयी सुपारी बहुत लाभदायक होती है।

सुपारी से पूजा करने की विधि के अनुसार बताया गया है कि अपने घर में अर्चा विग्रह पर पान का पत्ता रखें उस पर सिन्दूर में घी मिलाकर स्वस्तिक बनायें और उस पत्ते पर कलावे में लपेटी हुयी सुपारी रख कर पूजा करनी चाहिए। कुछ मान्यताओं के अनुसार ऐसे टोटके बताये गए हैं जिनके माध्यम से आप अपने घर में सुख और समृद्धि ला सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सुपारी का प्रयोग करना होगा। आप सुपारी के कुछ बेहद चमत्कारी प्रयोग करके अपनी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।
***