रक्षाबंधन पर लग रहा है चंद्र ग्रहण, इन 4 राशियों के लिए है भारी

श्रावण मास खत्म होते ही श्रावण शुक्ल पूर्णिमा यानि 7 अगस्त सोमवार को है रक्षाबंधन. यह पर्व पूर्णिमा के दिन ही आता है.

लेकिन इस बार इस पर्व पर खंडग्रास चन्द्र ग्रहन लगने वाला है. ज्योतिषों का कहना है कि इस बार इस पर्व पर भद्रा दोष लग रहा है, जो की बहुत अशुभ है.

विशेषज्ञों का कहना है कि चन्द्र ग्रहण और भद्रा दोष के समय का ध्यान रखते हुए ही बहन अपने भाई को राखी बांधें. यह ग्रहण पुरे 1 घंटा 55 मिनट का होगा. इसकी शुरुआत 7 अगस्त की रात्रि 10 बजकर 40 मिनट से होकर 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगा.

ऐसा कहा जा रहा है कि सूतक 7 अगस्त की दोपहर से लग जाएगा. रक्षाबंधन सम्बन्धी पूजा व अन्य रस्मों के लिए 11:30 से दोपहर के 1:39 तक का समय सबसे उचित माना जा रहा है. 7 अगस्त को लगने वाले चन्द्र ग्रहण का असर सबसे ज्यादा चार राशियों पर पड़ने वाला है.

वो चार राशियाँ है मकर, मिथुन तुला और कुंभ. मेष, सिंह, कन्या, वृश्चिक और मीन इस पांच राशि के जातकों की किस्मत चमकने वाली है. वृषभ, कर्क और धनु राशि इन तीनों राशियों के मिले-जुले परिणाम होंगे. तो जिन राशियों पर बुरा प्रभाव पड़ने वाला है वो पहले ही इसका ध्यान रखते हुए कुछ उपाय कर लें.

उपाय :-
 जिन राशियों पर ग्रहण का बुरा प्रभाव होने की संभावना है उन्हें पहले से ही अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखना चाहिए। चूंकि यह चंद्र ग्रहण है तो अवधि के दौरान मानसिक परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। ग्रहण काल में ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करना सभी राशि वालों के लिए शुभ रहेगा।
***